हरियाणा योग आयोग की वेबसाइट का शुभारंभ

 हरियाणा योग आयोग की वेबसाइट का शुभारंभ

Haryana Yog aayog Website Launched By Helath Minister Anil Vij

हरियाणा के आयुष मंत्री श्री अनिल विज ने आज हरियाणा योग आयोग की वेबसाइट का शुभारंभ हरियाणा सिविल सचिवालय, चंडीगढ़ में किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हरियाणा योग आयोग ने पिछले कुछ वर्षों में योग के क्षेत्र में हरियाणा को अग्रणी स्थान पर खड़ा करने का काम किया है। 

उन्होंने कहा कि पूरे भारत में हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य है जहां योग को शिक्षा के पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया है और अब आने वाले दिनों में योग चिकित्सकों और प्राकृतिक चिकित्सकों की रजिस्ट्रेशन का पंजीकरण का कार्य भी हरियाणा योगायोग के माध्यम से होगा।

इस अवसर पर आयुष मंत्री को बताया गया कि पूरे हरियाणा में 145 स्थानों पर राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन होगा। 

इसके साथ ही योग की विभिन्न संस्थाओं यथा हरियाणा में कार्यरत पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान, युवा भारत, आर्ट ऑफ लिविंग, भारतीय योग संस्थान, दिव्य योग मंदिर, ब्रह्मकुमारी परिवार एवं स्थानीय अनेक संस्थाओं के साथ योग भारती इत्यादि द्वारा लगभग 2000 अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन राज्य में किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि योगासन खेल के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य स्तर पर कई प्रतियोगिताओं के आयोजन भी किए जा रहे हैं। योगासन खेल के रूप में सभी आयु वर्ग  के बच्चे अपनी भागीदारी कर रहे हैं । 

योग आसन करने से उनके जीवन में संस्कार तो आएंगे ही, साथ ही शरीर भी रोग मुक्त होगा और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा ।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी. अनुपमा, हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य एवं रजिस्ट्रार डॉ हरीश चंद्र विशेष रूप से उपस्थित थे।

812 योग सहायकों को अब प्रशिक्षण देकर और दक्ष बनाया जाएगा

पलवल। हरियाणा में काम कर रहे 812 योग सहायकों को अब प्रशिक्षण देकर और दक्ष बनाया जाएगा। उन्हें प्रशिक्षित करने का जिम्मा

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय को सौंपा गया है। विश्वविद्यालय का मूल्यांकन एवं प्रमाणन विभाग इसके लिए विशेष प्रशिक्षण का आयोजन करेगा। 

इसके लिए प्रत्येक जिले में प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगे। यह योग सहायक हरियाणा के आयुष विभाग के अंतर्गत कार्यरत हैं। 

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि विश्वविद्यालय रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (आरपीएल) के अंतर्गत योग सहायकों को प्रशिक्षित करके उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान करेगा। यह योग सहायक हरियाणा के सभी 22 जिलों से संबंधित हैं। 

डॉ. राज नेहरू ने बताया कि आयुष विभाग के साथ श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा एमओयू साइन किया गया है। 

उसी के अंतर्गत इन योग सहायकों को प्रशिक्षित करने का दायित्व मिला है। इस प्रशिक्षण के लिए विश्वविद्यालय ने अनुभवी और योग्य प्रशिक्षकों का एक बड़ा पूल तैयार किया है। 

कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि प्रदेश सरकार जिस तरह से आयुष और विशेष तौर पर योग को बढ़ावा दे रही है, उसी को देखते हुए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने योग सहायकों के लिए एक विशिष्ट पाठ्यक्रम तैयार किया है। 

इसके अंतर्गत उन्हें पूर्व अनुभव के आधार पर मान्यता देकर प्रशिक्षित करेंगे। उन्हें सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे। डॉ. राज नेहरू ने कहा कि योग का हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व है। जिस तरह की जीवन शैली लोग अपना रहे हैं, वह बीमारियों का कारण बन रही है। 

इसलिए आरोग्य के लिए योग सबसे ज्यादा जरूरी है और प्रशिक्षण लेने के बाद यह योग सहायक और बेहतर योगदान दे सकेंगे।

हरियाणा योग परिषद भी योग सहायकों को श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के माध्यम से प्रशिक्षण की संस्तुति कर चुकी है। 

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की मूल्यांकन एवं प्रमाणन विभाग की संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल ने बताया कि योग सहायकों के अलग-अलग बैच बनाकर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण के लिए बाकायदा पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है। 

इस प्रशिक्षण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाएगा,ताकि योग सहायक और अधिक दक्ष बन सकें। इससे योग सहायकों की अप स्किलिंग होगी और उनके हाथ में प्रमाणपत्र भी होंगे। यह हरियाणा सरकार की एक सराहनीय पहल है। 

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in comments box

और नया पुराने