"गुरुग्राम -हेलीपोर्ट" राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है : दुष्यंत चौटाला

 "गुरुग्राम -हेलीपोर्ट" राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है : दुष्यंत चौटाला

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि "गुरुग्राम -हेलीपोर्ट" राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है ,इसको जल्द ही शुरू किया जाएगा। केंद्र सरकार की "उड़ान" योजना के तहत हिसार एयरपोर्ट से देश के विभिन्न प्रमुख शहरों के लिए हवाई यात्रा आरंभ की जाएगी , अधिकारी यथाशीघ्र इसको अमलीजामा पहनाने के लिए जुट जाएं।

डिप्टी सीएम , जिनके पास सिविल एविएशन विभाग का प्रभार भी है , आज यहाँ सिविल एविएशन विभाग तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्राम -हेलीपोर्ट से संबंधित अधिकारियों द्वारा सुझाई गई विभिन्न साइट्स के बारे में चर्चा की और जल्द से जल्द इसकी फाइनल रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने उड़ान योजना के तहत हिसार एयरपोर्ट से शुरू किए जाने वाले रूट्स की चर्चा करते हुए कहा कि हिसार से दिल्ली , चंडीगढ़ , आदमपुर देहरादून , गोरखपुर , जयपुर , अमृतसर ,कुल्लू , जम्मू समेत अन्य शहरों के लिए हवाई उड़ान शुरू किए जाने की संभावनाएं तलाशें।

उपमुख्यमंत्री ने बैठक के बाद बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 27 अप्रैल, 2017 को नागर विमानन मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान की शुरुआत की थी। इस योजना की शुरुआत टियर II और टियर III शहरों में उन्नत विमानन संरचना और एयर कनेक्टिविटी के साथ “उड़े देश का आम नागरिक” की परिकल्पना के बाद आम नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के उद्देश्य से हुई थी।

उन्होंने बताया कि उड़ान के तहत पूरे देश में 220 गंतव्यों (हवाई अड्डे/हेलीपोर्ट/वाटर एरोड्रोम) को वर्ष 2026 तक 1000 मार्गों के साथ पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि देश के बिना संपर्क वाले गंतव्यों को हवाई संपर्क प्रदान किया जा सके। 

उन्होंने कहा कि इस योजना ने भारतीय विमानन उद्योग के परिवर्तन में एक बड़ी भूमिका निभाई है। श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब रेल परिवहन और सड़क परिवहन के साथ-साथ नागर विमानन हरियाणा में परिवहन का आधार बन जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in comments box

और नया पुराने