राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए आवेदन किस वेबसाइट पर करना है ?

 राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार  क्या शर्तें हैं ?

पशुपालन और डेयरी विभाग, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय 15 अगस्त 2023 से राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल यानी https://awards.gov.in के माध्यम से 2023 के दौरान राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए ऑनलाइन नामांकन आमंत्रित करता है। नामांकन/आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर 2023 होगी।

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के तहत पशुपालन और डेयरी विभाग, पशुपालन और डेयरी क्षेत्र के प्रभावी विकास के लिए सभी प्रयास कर रहा है ताकि किसानों को स्थायी आजीविका प्रदान की जा सके। 

भारत की स्वदेशी गोजातीय नस्लें मजबूत हैं और उनमें राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आनुवंशिक क्षमता है।

 वैज्ञानिक तरीके से स्वदेशी गोजातीय नस्लों के संरक्षण और विकास के उद्देश्य से देश में पहली बार दिसंबर 2014 में "राष्ट्रीय गोकुल मिशन (आरजीएम)" लॉन्च किया गया था।

आरजीएम के तहत, दूध उत्पादक किसानों, डेयरी सहकारी समितियों/एफपीओ और कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियनों (एआईटी) को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, इस विभाग ने 2023 के दौरान निम्नलिखित श्रेणियों में राष्ट्रीय गोपालरत्न पुरस्कार प्रदान करना जारी रखा है : 

पंजीकृत स्वदेशी मवेशी/भैंस नस्लों का पालन करने वाला सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान (पंजीकृत नस्लों की सूची संलग्न)।

सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी समिति (डीसीएस)/दूध उत्पादक कंपनी (एमपीसी)/डेयरी किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ)।

सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन (एआईटी)।

राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार 2023 में पहली दो श्रेणियों यानी सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान और सर्वश्रेष्ठ डीसीएस/एफपीओ/एमपीसी में योग्यता प्रमाण पत्र, एक स्मृति चिन्ह और नकद पुरस्कार शामिल हैं:

  • प्रथम रैंक के लिए 5,00,000/- (पांच लाख रुपये मात्र)
  • दूसरी रैंक के लिए 3,00,000/- (तीन लाख रुपये मात्र)
  • तीसरी रैंक के लिए 2,00,000/- (दो लाख रुपये मात्र)

सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन (एआईटी) श्रेणी के मामले में, तीनों रैंकों के लिए पुरस्कार में केवल योग्यता प्रमाणपत्र और एक स्मृति चिन्ह शामिल होगा।

पुरस्कार राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (26 नवंबर, 2023) के अवसर पर प्रदान किए जाने हैं। पात्रता मानदंड और नामांकन की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://awards.gov.in या https://lahd.nic.in पर जा सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in comments box

और नया पुराने