यो के कर दिया AI Tools के सीईओ ने

 यूरोप में बंद करने की धमकी 



OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता को विनियमित करने के यूरोपीय संघ के प्रयासों के बारे में चिंता व्यक्त की और चेतावनी दी कि अगर कंपनी नियमों का पालन करने में असमर्थ है, तो उसे इस क्षेत्र से अपनी सेवाओं को वापस लेना पड़ सकता है. 

यह बात उन्होंने तब कही जब वे इस महीने की शुरुआत में जब वे अमेरिकी कांग्रेस में एआई विनियमन के लिए आये हुए थे 

बुधवार को लंदन में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, ऑल्टमैन ने संवाददाताओं से कहा कि वह यूरोपीय संघ के प्रस्तावित एआई अधिनियम के बारे में चिंतित थे और फाइनेंशियल टाइम्स को कहा कि अगर वे पारित हो जाते हैं तो उनकी कंपनी "अनुपालन करने की कोशिश करेगी" लेकिन यदि वे असमर्थ हैं तो क्षेत्र में "संचालन बंद" करने के लिए तैयार हैं। 

ऑल्टमैन ने रॉयटर्स को बताया कि उनका मानना है कि एआई अधिनियम का मसौदा "अति-विनियमन होगा," उन्होंने कहा कि उन्होंने सुना है कि इसे वापस लिया जा रहा है।

ऑल्टमैन विशेष रूप से ओपनएआई के चैटजीपीटी जैसे ऐप को "सामान्य प्रयोजन एआई सिस्टम" के रूप में नामित करने के बारे में चिंतित है, जो प्रस्तावित कानून के तहत सबसे सख्त विनियमन देखेंगे।

ओपनएआई के सीईओ ने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में श्रोताओं को संबोधित करते हुए एआई के बारे में दुष्प्रचार संबंधी चिंताओं को स्वीकार किया, विशेष रूप से टूल की झूठी सूचना उत्पन्न करने की क्षमता की ओर इशारा करते हुए जो "इंटरैक्टिव, वैयक्तिकृत [और] प्रेरक" है, और कहा कि उस मोर्चे पर और अधिक काम करने की आवश्यकता है .

इसके बावजूद ऑल्टमैन ने कहा कि उनका मानना है कि तकनीक का मोटे तौर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और "अधिक नौकरियां" पैदा करने में मदद मिलेगी।

यूरोप के विनियामक प्रयासों के बारे में ऑल्टमैन की चिंताएं एआई को विनियमित करने के लिए अमेरिकी सांसदों के उनके उत्साहपूर्ण आग्रह के विपरीत हैं।

 ऑल्टमैन ने एआई के तेजी से विकास की तुलना प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार से की और कहा कि उनकी कंपनी प्रौद्योगिकी को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए "सरकार के साथ काम करना" चाहती है। 

ऑल्टमैन ने यह भी स्वीकार किया कि एआई के आने से नौकरियों पर प्रभाव पड़ेगा, और सरकार को "इसे कम करने" के उपायों का पता लगाना होगा।

 यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन कार्यक्रम में, ऑल्टमैन ने स्पष्ट किया: "सही उत्तर शायद पारंपरिक यूरोपीय-यूके दृष्टिकोण और पारंपरिक यूएस दृष्टिकोण के बीच कुछ है," ऑल्टमैन ने कहा। "मुझे उम्मीद है कि इस बार हम सब मिलकर इसे ठीक कर सकते हैं।"

People also ask : 


एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in comments box

और नया पुराने